Saturday, February 24, 2024
spot_imgspot_img
spot_imgspot_img
spot_imgspot_img
spot_imgspot_img
Homeउत्तर प्रदेशपधारने वाले हैं प्रभु श्रीराम, PM मोदी ने चांदी का छ्त्र लेकर...

पधारने वाले हैं प्रभु श्रीराम, PM मोदी ने चांदी का छ्त्र लेकर गर्भगृह में किया प्रवेश

अयोध्या: आखिरकार वह घड़ी आ गई है, जब 500 वर्षों के इंतजार के बाद आज प्रभु श्रीराम अपने भव्य और दिव्य मंदिर में विराजने जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) चांदी का छत्र लेकर राम मंदिर के गर्भगृह में पहुंच गए हैं। इसके साथ ही प्राण प्रतिष्ठा (Pran Pratishtha) अनुष्ठान भी शुरू हो गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) और यूपी के सीएम योगी समेत संत समाज और अति विशिष्ट लोगों की उपस्थिति में रामलला के श्रीविग्रह की प्राण प्रतिष्ठा का ऐतिहासिक अनुष्ठान आज संपन्न होने जा रहा है।

पीएम मोदी (PM Modi) ने राम मंदिर में प्रवेश किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने राम मंदिर में प्रवेश कर लिया है। थोड़ी देर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा (Pran Pratishtha) होगी। मंगल ध्वनि के बीच राम लला का प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान शुरू हो गया है। पीएम मोदी के साथ मोहन भागवत भी मौजूद हैं। पीएम मोदी राम मंदिर के गर्भगृह में पूजा कर रहे हैं।

हेलिकॉप्टर से की गई फूलों की वर्षा

अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर परिसर के ऊपर हेलिकॉप्टर से फूलों की वर्षा की गई। पीएम मोदी राम मंदिर परिसर पहुंच चुके हैं, कुछ ही देर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह की शुरुआत होने जा रही है।

देशभर से आए रामलला के लिए उपहार

श्री राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव ने कहा कि राम मंदिर के लिए देशभर से दोनों हाथों से दान किया है। देश का ऐसा कोई कोना नहीं रहा है जहां से राम के लिए उपहार ना आए हों। एक बानगी गिनाते हुए उन्होंने कहा कि  मंदिर के लिए घंटा कासगंज से आया तो नीचे पड़ने वाली राख रायबरेली के ऊंचाहार से आई है। गिट्टी मध्य प्रदेश के छतरपुर से पहुंची तो  ग्रेनाइट तेलांगाना से आया है। पत्थर राजस्थान के भरतपुर से पहुंचे तो दरवाजों की लकड़ी महाराष्ट से। उस दरवाजे पर पर सोने और डायमंड का काम मुंबई के एक व्यापारी का है।

पत्थर कर्नाटक का है। जिन्होंने बनाया वो मैसूर के हैं। गरुण की मूर्ति राजस्थान के कलाकार ने बनाई है। लकड़ी के काम के कारीगर कन्याकुमारी के हैं और  कपड़े और भगवान के वस्त्र दिल्ली के एक युवक मनीष त्रिपाठी ने बनाए। आभूषण लखनऊ से बनवाए गए हैं। इनकी नक्काशी राजस्थान में हुई है। देश का ऐसा कोई कोना नहीं है जहां से राम मंदिर के लिए समर्पण ना आया हो।

यह भी पढ़े: मंदिर वहीं बना है, जहां बनाने का संकल्प लिया थाः CM योगी

 

Download News Trendz App

newstrendz-mobile-news-app-download
RELATED ARTICLES
- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img

Most Popular