Thursday, May 19, 2022
spot_imgspot_img
spot_imgspot_img
Homeउत्तर प्रदेशआधुनिक शिक्षा ऐप, स्वतंत्रता सेनानियों की कहानी बनेगी प्रेणना: योगी 2.0 की...

आधुनिक शिक्षा ऐप, स्वतंत्रता सेनानियों की कहानी बनेगी प्रेणना: योगी 2.0 की मदरसों के लिए योजना

लखनऊ: मुस्लिम बच्चों को आधुनिक और उन्नत शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश सरकार मदरसों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए एक मोबाइल एप्लिकेशन विकसित करने की योजना बना रही है। पाठ्यक्रम में उन स्वतंत्रता सेनानियों की जीवन कहानियां भी शामिल होंगी जिन्होंने भारत और इसके इतिहास के लिए संघर्ष किया है। इस पहल की घोषणा करते हुए, अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री, दानिश आज़ाद अंसारी, जो योगी आदित्यनाथ कैबिनेट 2.0 में एकमात्र मुस्लिम नेता हैं, ने कहा कि सरकार चाहती है कि मदरसा के छात्र देशभक्ति से भरे हों।

ऐसा माना जाता है कि यह कदम छात्रों में राष्ट्रवाद की भावना को आत्मसात करने और उन्हें बेहतर भविष्य के लिए आधुनिक शिक्षा प्राप्त करने में मदद करने के लिए है। इसके लिए मदरसा पाठ्यक्रम पर आधारित एक मोबाइल एप आधुनिक शिक्षा के लिए विकसित किया जाएगा और वहां महापुरुषों और स्वतंत्रता सेनानियों की जीवन गाथाएं सिखाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि मदरसा के छात्रों को देशभक्ति से ओतप्रोत होना चाहिए। अंसारी ने कहा कि योगी आदित्यनाथ सरकार मुस्लिम समुदाय की गरीब महिलाओं की शादियों के लिए भी अनुदान देगी।

योगी सरकार 2.0 के लिए दूसरे कार्यकाल की शुरुआत से ही शिक्षा मुख्य फोकस रही है। आदित्यनाथ ने सोमवार को ‘स्कूल चलो अभियान’ की शुरुआत की। यह कार्यक्रम प्राथमिक स्कूलों में छात्रों का 100% नामांकन सुनिश्चित करने और सरकारी स्कूलों में छात्रों के सामने आने वाली सभी चुनौतियों को दूर करने पर केंद्रित है। हमें बुनियादी शिक्षा पर विशेष जोर देना होगा। कोविड -19 महामारी के कारण दो साल बाद अभियान शुरू किया जा रहा है। हो सकता है कि जो बच्चे स्कूल नहीं गए, उन्हें लौटने में आलस आ रहा हो। लेकिन हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि कोई भी बच्चा छूटे नहीं और सभी को स्कूलों में प्रवेश दिया जाए।”

यह भी पढ़े: CBI ने बीरभूम हत्याकांड में की पहली गिरफ्तारी, मुंबई से चार संदिग्धों को किया गिरफ्तार

Download Android App

RELATED ARTICLES

Most Popular