Friday, April 12, 2024
Homeउत्तर प्रदेश‘नेताजी’ की पोती की राजनीति में एंट्री की तैयारी, कार्यकर्ताओं के बीच...

‘नेताजी’ की पोती की राजनीति में एंट्री की तैयारी, कार्यकर्ताओं के बीच बैठकर सुनती हैं मां डिंपल के भाषण

मैनपुरी: यूपी के सैफई परिवार की तीन पीढ़ियां सियासत की कई ऊंचाइयां छू चुकी हैं, लेकिन अब सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और सांसद डिंपल यादव की बेटी अदिति यादव (Aditi Yadav) भी राजनीति का ककहरा सीख रही हैं।

समाजवादी पार्टी की ओर से डिंपल यादव को मैनपुरी से टिकट दिया गया है, जिसको लेकर वो लगातार जनसभाएं कर रही हैं और लोगों से मिलकर अपने पक्ष में माहौल बनाने की कोशिश कर रही हैं। सोमवार को एक ऐसी फोटो सामने आई, जिसने संकेत दिया कि जल्द ही सैफई परिवार का नया सदस्य राजनीति में एंट्री लेगा।

22 वर्ष की अदिति (Aditi Yadav) सोमवार को कुसमरा में आयोजित कार्यकर्ता सम्मेलन में नजर आईं। वे अपनी मां डिंपल यादव के साथ ही यहां पहुंचीं थीं। यहां मां डिंपल यादव ने जब कार्यकर्ताओं को संबोधित किया तो वह बड़ गौर से एक-एक शब्द सुनती नजर आईं। वहीं कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों से वार्ता के दौरान भी अदिति बारीकी से सब कुछ सीखतीं नजर आईं। ऐसे में कहीं न कहीं इसे अदिति की राजनीति में कदम रखने से पहले की तैयारी माना जा रहा है।

मंच पर नहीं कार्यकर्ताओं के बीच बनाई जगह

कार्यकर्ता सम्मेलन में पहुंचीं अदिति यादव (Aditi Yadav) चाहतीं तो मंच पर मां डिंपल यादव के साथ भी बैठ सकती थीं। लेकिन उन्होंने अपनी जगह नीचे कार्यकर्ताओं के बीच बनाई। कुछ महिला कार्यकर्ताओं के बीच वे सादगी से बैठीं नजर आईं। या यूं कहें कि कार्यकर्ताओं के बीच बैठकर वे उनसे जुड़ने की कोशिश करती नजर आईं। कारण चाहे जो भी हो लेकिन लोगों के बीच अदिति यादव के राजनीति में आने की चर्चाओं ने जोर जरूर पकड़ लिया है।

अब तक सैफई फैमिली से 4 लोग मैदान में

इस बार समाजवादी पार्टी की ओर से अबतक सैफई फैमिली (Saifai Family) से चार लोगों को लोकसभा चुनाव का टिकट दिया गया है। जिनमें डिंपल यादव (Dimple Yadav) को मैनपुरी, शिवपाल यादव (Shivpal Yadav) को बदायूं, धर्मेंद्र यादव (Dharmendra Yadav) को आजमगढ़ और अक्षय यादव (Akshay Yadav) को फिरोदाबाद से चुनावी मैदान में उतारा गया है। वहीं पांचवे सदस्य के नाम पर भी चर्चा चल रही है। कयास लगाए जा रहे हैं कि सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) खुद अपनी पुरानी सीट कन्नौज से चुनावी मैदान में उतर सकते हैं।

नेताजी ने रखा था राजनीति में कदम

सैफई परिवार से मुलायम सिंह यादव ‘नेताजी’ ने सियासत में कदम रखा था। इसके बाद भाई शिवपाल यादव और प्रो. रामगोपाल यादव भी राजनीति में आए। फिर नंबर आया दूसरी पीढ़ी यानी अखिलेश यादव और धर्मेंद्र यादव का। उसके बाद बहू डिंपल यादव ने राजनीति में एंट्री ली। मुलायम की तीसरी पीढ़ी के रूप में तेज प्रताप आए, जिन्होंने मुलायम सिंह द्वारा सीट छोड़ने के बाद मैनपुरी उपचुनाव में जीतकर संसद पहुंचे थे।

यह भी पढ़े: भाजपा के प्रदेश चुनाव मीडिया सेंटर का उद्धाटन

RELATED ARTICLES

Most Popular