Tuesday, March 5, 2024
spot_imgspot_img
spot_imgspot_img
spot_imgspot_img
spot_imgspot_img
Homeउत्तर प्रदेशआज योगी सरकार पेश करेगी अब तक का सबसे बड़ा बजट, सोलर...

आज योगी सरकार पेश करेगी अब तक का सबसे बड़ा बजट, सोलर सिटी और AI पर रहेगा फोकस

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना (Suresh Khanna) आज विधानसभा में 2024-25 का बजट (Budget) पेश करेंगे।चुनावी साल होने की वजह से इस बजट को काफी खास माना जा रहा है। बजट पेश करने से पहले वित्त मंत्री अपने घर पर पूजा-पाठ करते हुए नजर आए। यह प्रदेश का अब तक का सबसे बड़ा बजट (Budget) होगा और इसके 7.30 लाख करोड़ से ज्यादा का होने का अनुमान लगाया जा रहा है। पिछला बजट 6 लाख 90 हजार करोड़ का था।

इस पर रहेगा फोकस

इस बजट (Budget) में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI), सोलर एनर्जी, धार्मिक पर्यटन पर फोकस रहेगा, जिसके लिए 7.5 करोड़ से ज्यादा का बजट होने की उम्मीद है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए शुरुआती बजट 50 करोड़ हो सकता है जिसमें नोएडा की यूनिवर्सिटी के साथ ज्यूरिख की फेमस यूनिवर्सिटी ईटीएच के साथ एक एआई सेंटर खोला जाने का प्रस्ताव है। ईटीएच यूनिवर्सिटी वहीं यूनिवर्सिटी है जहां अल्बर्ट आइंस्टीन ने पढ़ाई की थी। इसमें माइक्रोसॉफ्ट और सैमसंग की मदद ली जाएगी और इसके लिए बजट में प्रवधान किया जाएगा।

इसके अलावा शासन स्तर पर एआई को डील करने के लिए विभाग बनाए जाने का प्रस्ताव है। वहीं सोलर पॉलिसी के तहत सोलर सिटी विकसित करने का प्रस्ताव है जिसमें अयोध्या सहित धार्मिक नगरों को कैसे डेवलप किया जाए, उसका प्रस्ताव है। सरकार की प्राथमिकता है कि धार्मिक नगरों के विकास के लिए सोलर सब्सिडी बढ़ाई जाए जिनमें अयोध्या, बनारस,और मथुरा के चहुंमुखी विकास के लिए बजट प्रस्तावित है।

इससे पहले बजट को अंतिम रूप देते हुए रविवार को यूपी के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि यह बजट प्रदेश को एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का मजबूत आधार बनेगा। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार के दूसरे कार्यकाल का तीसरा बजट प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के वर्ष 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के संकल्प पर आधारित है।

खन्ना ने दावा किया कि यह बजट प्रदेश को एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का मजबूत आधार स्तंभ बनेगा। यह बजट प्रदेश के समग्र विकास के साथ ही आधारभूत ढांचे के पुनर्निर्माण और गरीबों, वंचितों, युवाओं, महिलाओं किसानों को सम्मानजनक जीवन जीने के साथ, विकास की मुख्यधारा में लाने को समर्पित होगा।

यह भी पढ़े: ‘अखिलेश जी… आपको न माया मिली न राम’, एके शर्मा का अखिलेश पर पलटवार

Download News Trendz App

newstrendz-mobile-news-app-download
RELATED ARTICLES
- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img

Most Popular