Thursday, February 22, 2024
spot_imgspot_img
spot_imgspot_img
spot_imgspot_img
spot_imgspot_img
Homeउत्तर प्रदेशसौर ऊर्जा से चलेगा ट्यूबवेल, बिजली की होगी बचत

सौर ऊर्जा से चलेगा ट्यूबवेल, बिजली की होगी बचत

वाराणसी: ‘हर घर जल’ अभियान (Har Ghar Jal Abhiyan) के तहत ऊर्जा बचत का भी ध्यान रखा जाएगा। डबल इंजन की सरकार हर घर जल मिशन के तहत ट्यूबवेल को सौर ऊर्जा (Solar Energy) से संचालित करेगी। इसके लिए ट्यूबवेल पर सोलर पैनल (Solar Pannel) लगाया जा रहा है। सौर ऊर्जा से पेयजल व्यवस्था संचालित होने से बिजली गुल होने, लोकल फॉल्ट पर भी दिक्कत नहीं होगी। इससे केवल बिजली पर आधारित पेयजल व्यवस्था पर निर्भरता भी कम होगी।

जल जीवन मिशन (Jal Jeevan Mission) के अंतर्गत हर घर जल पहुंचाने के संकल्प में सरकार बिजली की बचत का भी ध्यान दे रही है। ट्यूबवेल चलाने के लिए सोलर पैनल लगाया जा रहा है, जिससे बिजली पर निर्भरता कम और धीरे धीरे ख़त्म हो जाएगी। इससे जलापूर्ति में किसी तरह की बाधा न पहुंचे, यह भी ध्यान रखा जाएगा।

जल जीवन मिशन (Jal Jeevan Mission) के सहायक अभियंता शत्रुघ्न कुमार ने बताया कि 531 ट्यूबवेल पर सोलर पैनल लगना प्रस्तावित था। अभी तक 210 स्थानों सोलर पैनल लग चुका है। इसमें से 151 ट्यूबवेल सौर ऊर्जा से संचालित होने लगा है।

सहायक अभियंता ने बताया कि ट्यूबवेल पर सोलर पैनल के अलावा बरसात आदि दिनों के लिए बैकअप में जनरेटर की भी व्यवस्था होगी। अलग-अलग ट्यूबवेल पर पंप की क्षमता के अनुसार सोलर पैनल की क्षमता लगभग 13 किलोवाट से लेकर 45 किलोवाट तक होगी।

 

यह भी पढ़े:  यमुना एक्सप्रेसवे पर बस में घुसी तेज रफ्तार कार, 5 लोग जिंदा जले

Download News Trendz App

newstrendz-mobile-news-app-download
RELATED ARTICLES
- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img

Most Popular