Wednesday, January 26, 2022
Homeउत्तर प्रदेशUP: अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर छात्रों को बांटेंगे 1 लाख...

UP: अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर छात्रों को बांटेंगे 1 लाख स्मार्टफोन, टैबलेट

लखनऊ: 25 दिसंबर को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दिग्गज और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती है, उत्तर प्रदेश (UP) में योगी आदित्यनाथ सरकार स्नातक और अंतिम वर्ष के छात्रों को स्मार्टफोन और टैबलेट देना शुरू करने जा रही है। लखनऊ के इकाना स्टेडियम में भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के अवसर पर बी टेक, बीए, बीएससी, एमए, आईटीआई, एमबीबीएस, एमडी, एम टेक, पीएचडी, और कौशल विकास पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष के छात्रों को लगभग एक लाख स्मार्टफोन और टैबलेट वितरित किए जाएंगे।

कार्यक्रम में राज्य के सभी जिलों से बड़ी संख्या में छात्राएं शामिल होंगी। उत्तर प्रदेश (UP) विधानसभा चुनाव से पहले, यह कदम पार्टी की युवा लोगों तक पहुंच बढ़ाने के लिए है। योगी आदित्यनाथ की सरकार एक करोड़ युवाओं को ‘टेक-सेवी’ बनने में मदद करने के लिए मुफ्त स्मार्टफोन और टैबलेट मुहैया कराएगी।

योजना के पहले चरण में मुख्यमंत्री 60,000 स्मार्टफोन और 40,000 टैबलेट वितरित करेंगे। देश के इतिहास में पहली बार इतनी बड़ी संख्या में युवाओं को मुफ्त स्मार्टफोन और टैबलेट दिए जाएंगे। आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स के विशेष सचिव कुमार विनीत ने कहा कि 38 लाख से अधिक युवाओं ने डिजीशक्ति पर पंजीकरण कराया था, जहां पंजीकरण अभी भी खुला है। उन्होंने कहा, “सरकार ने GeM पोर्टल पर लावा, सैमसंग और एसर जैसी कंपनियों को स्मार्टफोन और टैबलेट की आपूर्ति के लिए अब तक का सबसे बड़ा ऑर्डर दिया है।”

खरीद प्रक्रिया में पारदर्शिता और निष्पक्षता सुनिश्चित करने के लिए GeM पोर्टल पर आदेश दिया गया है। कंपनियों को 24 दिसंबर से पहले 17.75 लाख मोबाइल और टैबलेट की डिलीवरी करनी है।परियोजना के पहले चरण में लगभग 2,035 करोड़ रुपये में स्मार्टफोन और टैबलेट की खरीद शामिल होगी। कुल मिलाकर, 10.5 लाख स्मार्टफोन के लिए 10,740 रुपये प्रति पीस के साथ-साथ 7.20 लाख टैबलेट के लिए 12,606 रुपये प्रति पीस का ऑर्डर दिया गया है।उम्मीद है कि कंपनियां जल्द ही लगभग 18 लाख स्मार्टफोन और टैबलेट की आपूर्ति करेंगी।

Download Android App

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Most Popular