Sunday, December 5, 2021
spot_img
spot_img
Homeउत्तर प्रदेशUP: बदायूं का नाम बदलकर वेदमऊ रखने के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने...

UP: बदायूं का नाम बदलकर वेदमऊ रखने के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिए संकेत

लखनऊ: उत्तर प्रदेश (UP) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को संकेत दिया कि राज्य में एक और जिले का नाम बदला जा सकता है। बदायूं जिले में एक समारोह को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा, “एक समय में, बदायूं जिले को वेदमऊ के नाम से जाना जाता था। यह वेदों के अध्ययन के केंद्र के रूप में जाना जाता था। यह भी कहा जाता है कि महाराज भगीरथ, जिनके प्रयासों ने पृथ्वी पर गंगा नदी ने यहाँ ध्यान किया था”। मुख्यमंत्री ने कहा, “गंगा पिछले हजारों सालों से सबसे उपजाऊ मिट्टी प्रदान कर रही है। गंगा और यमुना नदियों द्वारा लाई गई उपजाऊ मिट्टी दुनिया में कहीं और नहीं मिल सकती है।”

हालांकि पहले जिले का नाम बदलने से संबंधित कोई मांग नहीं थी, फिर भी मंगलवार को सीएम की टिप्पणी ने स्थानीय भाजपा इकाई को हरकत में ला दिया। स्थानीय भाजपा नेता रजित सभरवाल ने अब इस संबंध में आधिकारिक मांग भेजने का फैसला किया है। “हम अब बदायूं का नाम बदलने की औपचारिक मांग करेंगे। हमने पहले से ही तैयारी शुरू कर दी है और तथ्यों को सामने रखने के लिए इतिहास में तल्लीन कर रहे हैं। हमें उम्मीद है कि चुनाव से पहले प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।”

पत्थर पर लिखी एक पंक्ति से पता चलता है कि शहर के पास ‘भदौनलक’ नाम का एक गाँव था। इसी बीच इतिहासकार रोज खान लोधी ने कहा कि यहां राजा अशोक ने एक बौद्ध विहार और एक किले का निर्माण कराया और इसका नाम ‘बौद्धमऊ’ रखा।

भौगोलिक दृष्टि से बदायूं शहर गंगा नदी के पास स्थित है। जिले का कुल क्षेत्रफल 4,234 वर्ग किमी है। बदायूं शहर दिल्ली से 235 किमी और लखनऊ से 311 किमी दूर है। वेबसाइट बदायूं को महान सूफी संतों, अवलिया और पीर की पवित्र भूमि के रूप में भी वर्णित करती है। वर्तमान में, बदायूं में 21 फीसदी मुस्लिम आबादी है। गौरतलब है कि अलीगढ़ का नाम हरिगढ़ और सुल्तानपुर का नाम कुशभवनपुर करने का प्रस्ताव पहले से ही यूपी (UP) सरकार के पास लंबित है।

News Trendz आप सभी से अपील करता है कि कोरोना का टीका (Corona Vaccine) ज़रूर लगवाये, साथ ही कोविड नियमों का पालन अवश्य करे। 

यह भी पढ़े: AIR INDIA: तकनीकी खराबी के चलते की फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग, टेक ऑफ के तुरंत बाद उतारा गया

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img
- video Advertisment -

Most Popular