Saturday, January 22, 2022
Homeदेश/विदेशविदेश जाने के इच्छुक भारतीयों के लिए बड़ी खबर: ओमाइक्रोन खतरे के...

विदेश जाने के इच्छुक भारतीयों के लिए बड़ी खबर: ओमाइक्रोन खतरे के बीच अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर दिशानिर्देश

नई दिल्ली: ओमाइक्रोन डर के बाद, कई देश गैर-नागरिकों के लिए अंतरराष्ट्रीय यात्रा दिशानिर्देश लेकर आए हैं। विभिन्न देशों में नए वेरिएंट के मामले धीरे-धीरे सामने आने के साथ, इन यात्रा उपायों के कार्यान्वयन का उद्देश्य ओमाइक्रोन वेरिएंट के प्रसार को रोकना है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय (MoCA) द्वारा शुक्रवार को दिए गए बयान के अनुसार, भारत से प्रस्थान करने वाली अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें 15 दिसंबर 2021 से चालू होने वाली हैं।

भारतीयों के लिए विभिन्न देशों द्वारा लागू किए जा रहे यात्रा उपाय यहां दिए गए हैं:

संयुक्त राज्य अमेरिका: संयुक्त राज्य की यात्रा करने वाले भारतीयों को पूरी तरह से टीका लगाया जाना चाहिए और इसका प्रमाण देना होगा। 2 वर्ष से अधिक आयु के यात्रियों को उड़ान से 1 दिन पहले परीक्षण किए गए COVID-19 नकारात्मक परिणाम का प्रमाण भी देना होगा।

कनाडा: भारत से सीधी और अप्रत्यक्ष दोनों उड़ानें चालू हैं। सभी यात्रियों को निर्धारित प्रस्थान से 18 घंटे पहले परीक्षण किए गए COVID-19 नकारात्मक परिणाम का प्रमाण देना होगा। परिणाम जेनेस्ट्रिंग प्रयोगशाला से प्राप्त किया जाना चाहिए। जिन भारतीयों का COVID-19 संकुचन का इतिहास है, उन्हें एक सकारात्मक आणविक परीक्षण प्रदान करना चाहिए। परीक्षण एक प्रमाणित भारतीय प्रयोगशाला द्वारा जारी किया जा सकता है और इस डेटा का संग्रह निर्धारित प्रस्थान से 14 और 180 दिन पहले किया जाना चाहिए।

रूस: किसी तीसरे देश के हस्तक्षेप से बचने के लिए भारतीय यात्रियों को सीधी उड़ानों से यात्रा करने की सलाह दी जाती है। यात्रा करने वाले यात्रियों को COVID-19 उपयुक्त व्यवहार का पालन करना आवश्यक है और आगमन पर नकारात्मक COVID-19 परिणाम और आत्म-पृथक का प्रमाण देना होगा। इसके अलावा, बोत्सवाना, इस्वातिनी, लेसोथो, मेडागास्कर, मोज़ाम्बिक, नामीबिया, दक्षिण अफ्रीका, तंजानिया और ज़िम्बाब्वे की यात्रा करने वाले यात्रियों को हाल ही में प्रवेश करने से प्रतिबंधित किया गया है।

चीन: निवासी परमिट धारकों और नागरिकों को छोड़कर सभी यात्रियों के आगमन को रोककर यात्रा प्रतिबंध लगाए गए हैं। यात्रा करने के इच्छुक भारतीयों को आगे के निर्देशों का इंतजार करना होगा।

जापान: आने वाली सभी उड़ानों के संचालन पर एक महीने के लिए रोक लगा दी गई है। प्रतिबंध 1 दिसंबर 2021 को प्रभावी हुआ। सभी आगमन को किसी और अद्यतन तक रोक दिया गया है।

अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए डब्ल्यूएचओ की सलाह
कुछ देशों के खिलाफ किए जा रहे चुनिंदा उपायों के कारण, संयुक्त राष्ट्र महासचिव, एंटोनियो गुटेरेस ने ‘यात्रा रंगभेद’ का रास्ता देने वाले यात्रा उपायों के बारे में अपनी चिंता व्यक्त की और एक विनियमित दृष्टिकोण का आह्वान किया।

अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की सलाह यहां दी गई है: यात्रा उपायों के निर्माण और कार्यान्वयन के दौरान, देशों को साक्ष्य-आधारित और जोखिम-आधारित दृष्टिकोण सुनिश्चित करना चाहिए। प्रस्थान के देशों को वैरिएंट प्रसार के जोखिम को कम करने के लिए यात्रियों का संपूर्ण मूल्यांकन सुनिश्चित करना चाहिए। सभी उपायों को मौलिक मानवाधिकारों और यात्रियों की गरिमा के अनुरूप होना चाहिए।

निम्नलिखित यात्रा उपायों के अलावा, देशों को देश के भीतर नए रूपों के प्रसार को रोकने की दिशा में एक साथ काम करना चाहिए। यह बेहतर निगरानी, ​​​​परीक्षण, जांच और रिपोर्टिंग द्वारा प्राप्त किया जा सकता है। इसके अलावा, सभी डेटा को हमेशा अद्यतन और समीक्षा की जानी चाहिए।

देशों को कंबल यात्रा प्रतिबंधों से बचना चाहिए क्योंकि वे दुनिया भर में लोगों के जीवन और आजीविका पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं। अंतर्राष्ट्रीय यात्रा जैसे आवश्यक आपूर्ति का परिवहन मानवीय या आपातकालीन मिशनों के लिए यात्रा, और अन्य रूपों को जिन्हें ‘आवश्यक यात्रा’ कहा जा सकता है, उन्हें बाधित नहीं किया जाना चाहिए। सुरक्षित और उपयुक्त यात्रा उपाय करने में सक्षम बनाने के लिए, देशों को अपनी सार्वजनिक स्वास्थ्य स्थिति और नए वेरिएंट के लिए प्रासंगिक जानकारी के बारे में पारदर्शी होना चाहिए। यात्रियों को – COVOD-19 के संकेतों और लक्षणों के बारे में सूचित और सतर्क रहना चाहिए, सार्वजनिक रूप से COVID के उचित व्यवहार का पालन करना चाहिए, अपने टीकाकरण की स्थिति के साथ अप-टू-डेट रहना चाहिए और एहतियाती उपायों का पालन करना चाहिए।

News Trendz आप सभी से अपील करता है कि कोरोना का टीका (Corona Vaccine) ज़रूर लगवाये, साथ ही कोविड नियमों का पालन अवश्य करे। 

यह भी पढ़े: http://UP: कानपुर के डॉक्टर ने पत्नी, दो बच्चों को हथौड़े से पीटा की हत्या, कोविड -19 वैरिएंट ओमाइक्रोन को बताया वजह

Download Android App

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Most Popular