Thursday, May 19, 2022
spot_imgspot_img
spot_imgspot_img
Homeदेश/विदेशरक्षा मंत्रालय ने सैन्य अधिकारियों, जवानों के लिए आवास के नए पैमानों...

रक्षा मंत्रालय ने सैन्य अधिकारियों, जवानों के लिए आवास के नए पैमानों को मंजूरी दी

नई दिल्ली: रक्षा मंत्रालय ने एक बड़े फैसले में इस सप्ताह की शुरुआत में सैन्य अधिकारियों और जवानों के लिए आवास के नए पैमानों को मंजूरी दी। इसके तहत सुरक्षाकर्मियों को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस बेहतर और बड़े सुसज्जित घर मिलेंगे। 13 साल बाद लिए गए इस फैसले का मकसद उन सैनिकों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाना है जो अपनी पूरी सेवा घर से दूर बिताते हैं। पिछली बार ऐसी समीक्षा 2009 में की गई थी।

मीडिया से बात करते हुए, कुछ अधिकारियों ने कहा कि सरकार द्वारा अनुमोदित आवास के नए पैमाने निश्चित रूप से सैन्य कर्मियों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करेंगे जब इसे लागू करना शुरू हो जाएगा।

नए आवास की मुख्य विशेषताएं:
नई आवास परियोजनाओं में बहु-स्तरीय पार्किंग सुविधाएं, बहुउद्देश्यीय इनडोर कोर्ट, घरों में 10 प्रतिशत अधिक प्लिंथ क्षेत्र और वर्तमान समय की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आवासों में अधिक विद्युत बिंदु प्रदान किए जाएंगे।
सैन्य कर्मियों के आवासीय क्षेत्रों को अतिरिक्त बास्केटबॉल और वॉलीबॉल कोर्ट के साथ नए इनडोर खेल परिसर भी मिलेंगे।
दीवारों, छत और फर्श की फिनिशिंग भी अधिक सौंदर्यपूर्ण ढंग से की जाएगी। घरों को मॉड्यूलर किचन के साथ बनाया जाएगा और सभी विवाहित आवासों में सामान रखने की जगह का विस्तार किया जाएगा।
पवन, सौर, भूतापीय, ज्वारीय और भूतापीय ऊर्जा जैसे नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों का उपयोग बिजली की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए किया जाएगा।
सैन्य इंजीनियरिंग सेवा (एमईएस), जो तीनों रक्षा बलों और भारतीय तटरक्षक बल की निर्माण शाखा है, निर्माण और नवीनीकरण कार्यों को अंजाम देगी।
एमईएस सीमावर्ती क्षेत्रों सहित देश भर में सैन्य स्टेशनों / छावनियों जैसे आवासीय और कार्यालय भवनों, अस्पतालों, सड़कों, रनवे और समुद्री संरचनाओं के लिए विविध निर्माण गतिविधियों को अंजाम देता है।
पारंपरिक भवनों के अलावा, यह जटिल प्रयोगशालाओं, कारखानों, कार्यशालाओं, हैंगर, गोला-बारूद भंडारण सुविधाओं, गोदी, घाटों / घाटों और अन्य परिसरों / विशेष संरचनाओं के निर्माण में भी शामिल है।

यह भी पढ़े: माणिक साहा होंगे त्रिपुरा के अगले CM, भूपेंद्र यादव ने किया ट्वीट

Download Android App

RELATED ARTICLES

Most Popular