Saturday, January 29, 2022
Homeदेश/विदेशकेंद्र द्वारा सब मांगों को स्वीकार करने पर किसानों ने अपना विरोध...

केंद्र द्वारा सब मांगों को स्वीकार करने पर किसानों ने अपना विरोध प्रदर्शन वापस लेने का संकेत दिया, अंतिम निर्णय कल होने की संभावना है

नई दिल्ली: तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने का विरोध कर रहे किसान संघों ने संकेत दिया है कि वे साल भर के विरोध को वापस लेने की संभावना रखते हैं क्योंकि कथित तौर पर प्रदर्शनकारी समूहों के बीच आम सहमति बन गई है और केंद्र सरकार द्वारा कुछ आश्वासन दिए गए हैं। इस संबंध में बुधवार को अंतिम फैसला होने की संभावना है। किसान नेता कुलवंत सिंह संधू ने कहा, “हमारे द्वारा उठाई गई लगभग सभी मांगों को पूरा कर लिया गया है। (सरकार से किसानों की मांगों पर आश्वासन के साथ) पत्र प्राप्त हो गया है। आम सहमति बन गई है, अंतिम निर्णय की घोषणा कल की जाएगी।

किसान संघों ने प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार का प्रस्ताव कहता है कि किसानों के खिलाफ केस तभी वापस लिया जाएगा, जब किसान आंदोलन खत्म करेंगे। संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने कहा, “हम इसे लेकर आशंकित हैं। सरकार को तुरंत (मामलों को वापस लेने की) प्रक्रिया शुरू करनी चाहिए। अंतिम फैसला कल की बैठक में दोपहर दो बजे लिया जाएगा।” 700 से अधिक मृतक किसानों को मुआवजे के लिए, किसान संघों ने केंद्र से पंजाब मॉडल का पालन करने के लिए कहा है, जिसमें 5 लाख रुपये का मुआवजा और परिजनों को नौकरी शामिल है।

इससे पहले आज, एसकेएम ने तीन कृषि कानूनों को खत्म करने के बाद सरकार के साथ की गई छह मांगों के जवाब के बाद कार्य योजना की रूपरेखा तैयार करने के लिए सिंघू सीमा पर एक बैठक की। एसकेएम ने किसानों की मांगों पर चर्चा करने के लिए अशोक धवले, बलबीर सिंह राजेवाल, गुरनाम सिंह चादुनी, शिव कुमार ‘कक्काजी’ और युद्धवीर सिंह की पांच सदस्यीय समिति का गठन किया था।

जैसा कि पहले बताया गया था, सरकार ने संसद के चल रहे शीतकालीन सत्र के पहले ही दिन तीन कृषि कानूनों को रद्द कर दिया। इस मुद्दे पर चर्चा के लिए विपक्ष की मांगों के बीच सत्र के पहले दिन संसद के दोनों सदनों द्वारा कृषि कानून निरसन विधेयक पारित किया गया था।

News Trendz आप सभी से अपील करता है कि कोरोना का टीका (Corona Vaccine) ज़रूर लगवाये, साथ ही कोविड नियमों का पालन अवश्य करे। 

यह भी पढ़े: http://गोरखपुर में PM मोदी ने 9,600 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट लॉन्च किया, कहा- ‘डबल इंजन वाली सरकार डबल स्पीड से काम करती है’

Download Android App

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Most Popular

you're currently offline