Monday, May 16, 2022
spot_imgspot_img
spot_imgspot_img
Homeदेश/विदेशIMD ने यूपी, राजस्थान में हीटवेव की भविष्यवाणी की, दिल्ली में तापमान...

IMD ने यूपी, राजस्थान में हीटवेव की भविष्यवाणी की, दिल्ली में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बुधवार को कहा कि दिल्ली, उत्तर पश्चिम भारत और मध्य प्रदेश में 9 अप्रैल तक लू चलने की संभावना है। मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के लिए उत्तर पश्चिम भारत में “गंभीर” गर्म मौसम की स्थिति का अनुमान लगाया है। आईएमडी ने कहा, “अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर पश्चिमी भारत और मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में लू चलने की संभावना है।” आईएमडी (IMD) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि उत्तर पश्चिम भारत और मध्य भारत के आसपास के हिस्सों में अप्रैल में “अधिक तीव्र और लगातार हीटवेव” की स्थिति दिखाई देगी। दिल्ली में अधिकतम तापमान शनिवार तक 40 डिग्री और 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है।

आईएमडी बुलेटिन के अनुसार, दक्षिण हरियाणा-दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में भी अगले 5 दिनों के दौरान उमस भरे मौसम का अनुभव होने की उम्मीद है। मध्य प्रदेश, जम्मू संभाग और हिमाचल प्रदेश ने अगले 5 दिनों के दौरान गर्म मौसम की स्थिति का अनुमान लगाया है। 6 अप्रैल को उत्तर मध्य महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, झारखंड और बिहार में हीटवेव की स्थिति बने रहने की संभावना है। जबकि भारत के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्रों में अधिकतम तापमान में वृद्धि की संभावना है, अगले 5 दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में वर्षा होने की संभावना है।
असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ इलाकों में 6 अप्रैल को भारी बारिश हो सकती है।
आईएमडी ने अगले 5 दिनों के दौरान केरल, माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में हल्की पृथक / बिखरी हुई वर्षा की भविष्यवाणी की। उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और तटीय आंध्र प्रदेश में 6 अप्रैल को बारिश हो सकती है। एक चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण अंडमान सागर और पड़ोस के ऊपर बना हुआ है और मध्य-क्षोभमंडल स्तर तक फैला हुआ है। इसके प्रभाव से अगले 48 घंटों के दौरान दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है।

यह भी पढ़े: BJP ने पूरा किया 42 साल का सफर: दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी की नींव पर एक नजर

Download Android App

RELATED ARTICLES

Most Popular