Wednesday, January 26, 2022
Homeदेश/विदेश16 जनवरी को 'राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस' के रूप में मनाया जाएगा: PM...

16 जनवरी को ‘राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस’ के रूप में मनाया जाएगा: PM मोदी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री (PM) नरेंद्र मोदी ने शनिवार, 15 जनवरी को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए विभिन्न क्षेत्रों में 150 से अधिक स्टार्ट-अप्स के साथ बातचीत की। प्रत्येक समूह विभिन्न विषयों पर पीएम के सामने एक प्रस्तुति देगा, जो यह समझने के लिए किया जा रहा है कि देश में नवाचार चलाकर स्टार्ट-अप राष्ट्रीय जरूरतों में कैसे योगदान दे सकते हैं। यह आयोजन स्टार्टअप इंडिया पहल के शुभारंभ की छठी वर्षगांठ का प्रतीक है।

16 जनवरी को ‘राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस’ के रूप में मनाया जाएगा, पीएम (PM) मोदी ने आज स्टार्ट-अप्स के साथ बातचीत में कहा। साथ ही उन्होंने कहा कि स्टार्टअप नए भारत की रीढ़ बनने जा रहे हैं। जब भारत आजादी के 100 साल पूरे करेगा तो स्टार्टअप्स की अहम भूमिका होगी। देश के नवप्रवर्तक देश को विश्व स्तर पर गौरवान्वित कर रहे हैं।

उन्होंने आगे कहा कि, “इस दशक को भारत का ‘तकनीक’ कहा जा रहा है … नवाचार को मजबूत करने के लिए, उद्यमिता और स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र में उद्यमिता को मुक्त करने, सरकारी प्रक्रियाओं से नवाचार, नौकरशाही साइलो जैसे महत्वपूर्ण पहलू हैं।”

यह आयोजन आजादी का अमृत महोत्सव, “सेलिब्रेटिंग इनोवेशन इकोसिस्टम” का एक हिस्सा है और प्रधानमंत्री शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 150 से अधिक स्टार्टअप से बातचीत कर रहे हैं। “प्रधानमंत्री देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए स्टार्ट-अप की क्षमता में दृढ़ विश्वास रखते हैं। सरकार ने स्टार्ट-अप की वृद्धि और विकास को बढ़ावा देने के लिए एक सक्षम माहौल प्रदान करने पर काम किया है। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि इसका देश में स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र पर जबरदस्त प्रभाव पड़ा है, और देश में यूनिकॉर्न की आश्चर्यजनक वृद्धि हुई है।

यह भी पढ़े: आज का पंचांग व दैनिक राशिफल News Trendz पर: एस्ट्रो राजीव अग्रवाल के साथ

Download Android App

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Most Popular