Saturday, January 29, 2022
Homeदेश/विदेशOmicron Alert: देश में तेजी से पैर पसार रहे कोरोना के नए...

Omicron Alert: देश में तेजी से पैर पसार रहे कोरोना के नए मामले, बिगड़ते हालातों के बीच स्वास्थ व्यवस्थाओं को मजबूत करने की कवायद तेज़

दिल्ली: कोरोना वायरस के नए और अधिक संक्रामक वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron Alert) के सामने आने के साथ देश में संक्रमण के मामलों में एक बार फिर खतरनाक तेजी देखी जा रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1,41,986 नए मामले दर्ज किए गए। इसके अलावा देश में ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमण के मामलों की संख्या भी 3071 हो गई है। इनमें से 1203 मरीज ठीक हो चुके हैं।
महामारी की दूसरी लहर की तरह ही इस बार भी इस वायरस से महाराष्ट्र और दिल्ली सबसे ज्यादा प्रभावित होते दिख रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन (Omicron Alert) से संक्रमण के 876 मामले सामने आए हैं वहीं दिल्ली में इनकी संख्या 513 है। राजस्थान में 291, केरल में 284, कर्नाटक में 333, गुजरात में 204 और तमिलनाडु में ओमिक्रॉन संक्रमण के 121 मामलों की पुष्टि हुई है।

इसके साथ, भारत का सक्रिय COVID-19 केसलोएड अब बढ़कर 4,72,169 हो गया है। राज्य स्तर पर, महाराष्ट्र 1.45 लाख से अधिक मामलों के साथ चार्ट में सबसे ऊपर है, इसके बाद पश्चिम बंगाल 51,000 से अधिक मामलों के साथ और दिल्ली में लगभग 40 हजार COVID-19 मामले हैं। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, दैनिक सकारात्मकता दर 9.28% है जबकि साप्ताहिक सकारात्मकता दर 5.66% है।

इस बीच, राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान लगातार नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है, जिसमें अब तक 150 करोड़ से अधिक खुराकें दी जा चुकी हैं। इस सप्ताह की शुरुआत में 15 से 18 वर्ष की आयु के बच्चे टीकाकरण के योग्य हो गए थे। भारत अगले सप्ताह इस अभियान का विस्तार करने के लिए तैयार है ताकि फ्रंटलाइन वर्कर्स और वरिष्ठ नागरिकों को कॉमरेडिटीज के साथ तीसरी खुराक दी जा सके।

यह भी पढ़े: आज का पंचांग व दैनिक राशिफल News Trendz पर: एस्ट्रो राजीव अग्रवाल के साथ

Download Android App

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Most Popular

you're currently offline