Friday, December 3, 2021
spot_img
spot_img
Homeदेश/विदेशशिर्डी हवाईअड्डा बना भारत का प्रमुख हवाईअड्डा, DGCA ने की घोषणा

शिर्डी हवाईअड्डा बना भारत का प्रमुख हवाईअड्डा, DGCA ने की घोषणा

नई दिल्ली: नागरिक उड्डयन मंत्रालय (DGCA) ने बुधवार को शिरडी हवाई अड्डे को हवाईअड्डा आर्थिक नियामक प्राधिकरण अधिनियम, 2008 के तहत एक प्रमुख हवाई अड्डा घोषित किया।अधिसूचना में कहा गया है, “हवाई अड्डा आर्थिक प्राधिकरण अधिनियम, 2008 (2008 की संख्या 27) की धारा 2 की उप-धारा (i) द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए, केंद्र सरकार शिरडी के हवाई अड्डे को प्रमुख हवाई अड्डे के रूप में घोषित करती है अधिसूचना कहती है।

शिरडी हवाई अड्डे का उद्घाटन 2 अक्टूबर 2017 को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा किया गया था। कम समय में हवाई अड्डा बहुत लोकप्रिय हो गया क्योंकि यह साईं नगर जाने के लिए एक बढ़िया विकल्प था। पिछले तीन वर्षों में, 9 लाख से अधिक यात्रियों ने एयरलाइन की सेवाओं का लाभ उठाया है। चेन्नई, दिल्ली, बैंगलोर, हैदराबाद, मुंबई और कई अन्य राज्यों से शिरडी के लिए उड़ानें।

हाल ही में डीजीसीए (DGCA) ने श्रीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे को प्रमुख हवाईअड्डा घोषित किया था। इस कदम के साथ, हवाईअड्डा आर्थिक नियामक प्राधिकरण (एईआरए) श्रीनगर हवाई अड्डे पर वैमानिकी सेवाओं के लिए शुल्क निर्धारित करेगा।

अधिनियम की धारा 13 के अनुसार, AERA को प्रमुख हवाई अड्डों पर प्रदान की जाने वाली वैमानिकी सेवाओं के लिए टैरिफ निर्धारित करने के लिए अनिवार्य किया गया है – उपयोगकर्ता विकास शुल्क सहित विकास शुल्क की राशि और नियम 88 के तहत लगाए गए यात्री सेवा शुल्क की राशि। विमान नियम, 1937 को विमान अधिनियम, 1934 के तहत बनाया गया। ऐरा के तहत, केंद्र एक हवाई अड्डे को एक प्रमुख हवाई अड्डे के रूप में नामित कर सकता है, यदि उस पर कम से कम 35 लाख का वार्षिक यात्री यातायात है।

News Trendz आप सभी से अपील करता है कि कोरोना का टीका (Corona Vaccine) ज़रूर लगवाये, साथ ही कोविड नियमों का पालन अवश्य करे। 

यह भी पढ़े: http://UP: CM योगी आदित्यनाथ की 19 नवंबर को काशी के लिए अयोध्या जैसी योजनाएं

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img
- video Advertisment -

Most Popular