Saturday, January 22, 2022
Homeदेश/विदेशJammu-Kashmir: श्रीनगर में दर्ज की गई मौसम की सबसे ठंडी रात

Jammu-Kashmir: श्रीनगर में दर्ज की गई मौसम की सबसे ठंडी रात

नई दिल्ली: श्रीनगर शहर सहित घाटी के कई मौसम केंद्रों के साथ पूरे कश्मीर में न्यूनतम तापमान हिमांक बिंदु से नीचे दर्ज किया गया, जिसमें अब तक की सबसे ठंडी रात दर्ज की गई है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

अधिकारियों ने कहा कि श्रीनगर में मंगलवार रात न्यूनतम तापमान शून्य से 2.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो पिछली रात शून्य से 1.5 डिग्री सेल्सियस नीचे था। उन्होंने कहा कि इस सर्दी में जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी में यह सबसे कम न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया। अधिकारियों ने कहा कि पहलगाम, जो वार्षिक अमरनाथ यात्रा के आधार शिविर के रूप में कार्य करता है, 24 घंटे पहले शून्य से 3.3 डिग्री सेल्सियस नीचे गिरकर शून्य से 5.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले के गुलमर्ग रिसॉर्ट में भी न्यूनतम तापमान शून्य से 1.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। कल रात प्रसिद्ध स्की रिसॉर्ट घाटी का सबसे गर्म स्थान रहा।उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा में पारा शून्य से नीचे 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

घाटी के प्रवेश द्वार वाले शहर काजीगुंड में तापमान शून्य से 3.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि कोकरनाग में न्यूनतम तापमान शून्य से 1.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने कहा है कि 3 दिसंबर तक मौसम शुष्क लेकिन ठंडा रहेगा।

अधिकारियों ने कहा कि सप्ताहांत में कमजोर पश्चिमी विक्षोभ इस क्षेत्र में आने की संभावना है, बारिश को जोड़ने से घाटी में शुष्क मौसम समाप्त हो जाएगा। घाटी में सर्द मौसम बेहद कठोर मौसम की शुरुआत से काफी पहले शुरू होता है जो आमतौर पर दिसंबर के तीसरे सप्ताह के आसपास शुरू होता है। कश्मीर में कड़ाके की सर्दी की 40 दिनों की अवधि ‘चिल्लई कलां’ हर साल 21 दिसंबर से शुरू होती है।

News Trendz आप सभी से अपील करता है कि कोरोना का टीका (Corona Vaccine) ज़रूर लगवाये, साथ ही कोविड नियमों का पालन अवश्य करे। 

यह भी पढ़े: बीते 24 घंटे में देश में कोरोना के आठ हजार से ज्यादा नए मामले, 547 दिन बाद एक लाख के नीचे पहुंचे एक्टिव केस

Download Android App

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Most Popular