Saturday, January 29, 2022
Homeट्रेंडिंगBanks Holidays In December 2021: दिसंबर 2021 में बैंकों की छुट्टियां: ...

Banks Holidays In December 2021: दिसंबर 2021 में बैंकों की छुट्टियां: साल 2021 के अंतिम सप्ताह में 6 दिनों तक बंद रहेंगे बैंक, देखे तारीख

नई दिल्ली: दिसंबर का महीना खत्म होने में सिर्फ दस दिन बचे हैं, (Banks Holidays In December 2021) आपको पता होना चाहिए कि देश के कई हिस्सों में बैंक की शाखाएं किन दिनों में बंद रहेंगी। इस महीने में, केवल एक राष्ट्रीय अवकाश है – क्रिसमस – जब पूरे देश में बैंक समान रूप से बंद रहेंगे। हर साल छुट्टियों को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा तैयार की गई सूची के अनुसार अधिसूचित किया जाता है। इस साल दिसंबर की सूची में राज्यवार सात छुट्टियां हैं, जिनमें से कुछ समाप्त हो चुकी हैं।

इस महीने राज्यवार सात बैंकों की छुट्टियों में क्रिसमस भी शामिल है। हालांकि, क्रिसमस महीने के दूसरे शनिवार को पड़ता है, जो पहले से ही बैंकों के लिए एक अधिसूचित अवकाश है। इसलिए, सात छुट्टियों और छह सप्ताहांत की छुट्टियों को जोड़ने पर, दिसंबर में बैंक (Banks Holidays In December 2021) अवकाश की कुल संख्या 12 हो जाती है, जिसमें क्रिसमस की छुट्टियां अतिव्यापी होती हैं। इन 12 छुट्टियों में से केवल छह दिसंबर के पहले 20 दिनों में समाप्त हो गई हैं, और पिछले 10 दिनों के दौरान, बैंकों में से छह राज्यों में बंद हो जाएंगे।

यहाँ दिसंबर के शेष दिनों के लिए छुट्टियों की सूची दी गई है:

24 दिसंबर (शुक्रवार): क्रिसमस की पूर्व संध्या पर बैंक बंद रहेंगे।

25 दिसंबर (शनिवार): क्रिसमस और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहेंगे।

26 दिसंबर (रविवार): रविवार का दिन होने के कारण देश में बैंक बंद रहेंगे।

27 दिसंबर (सोमवार): क्रिसमस के जश्न के चलते आइजोल राज्य में बैंक बंद रहेंगे।

30 दिसंबर (गुरुवार): खासी स्वतंत्रता सेनानी यू कियांग नांगबाह की पुण्यतिथि के कारण शिलांग में बैंक बंद रहेंगे।

31 दिसंबर (शुक्रवार): नए साल की पूर्व संध्या पर आइजोल में बैंक बंद रहेंगे।

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के अनुसार, बैंक की छुट्टियों को निम्नलिखित में वर्गीकृत किया गया है: नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत हॉलिडे, नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत हॉलिडे और रियल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट हॉलिडे, और बैंकों के खाते बंद करना।

हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बैंक की छुट्टियां अलग-अलग राज्यों में और देश के कुछ निजी बैंकों में अलग-अलग होती हैं।

यह भी पढ़े: http://PM मोदी आज वाराणसी में 870 करोड़ रुपये की 22 परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे By Newstrendz December 23, 2021

Download Android App

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Most Popular

you're currently offline