Monday, September 26, 2022
Homeउत्तर प्रदेशPM मोदी आज वाराणसी में 870 करोड़ रुपये की 22 परियोजनाओं का...

PM मोदी आज वाराणसी में 870 करोड़ रुपये की 22 परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री (PM) नरेंद्र मोदी गुरुवार को अपने लोकसभा क्षेत्र वाराणसी में 870 करोड़ रुपये की 22 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे, जो 2022 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों से पहले उनकी भारतीय जनता पार्टी के लिए एक बड़ा प्रोत्साहन है। प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, पीएम मोदी यूपी राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण फूड पार्क, कारखियां, वाराणसी में ‘बनास डेयरी संकुल’ की आधारशिला रखेंगे। 30 एकड़ भूमि में फैले इस डेयरी का निर्माण लगभग 475 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा और इसमें प्रतिदिन 5 लाख लीटर दूध के प्रसंस्करण की सुविधा होगी।

“यह ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करेगा और क्षेत्र के किसानों को उनके लिए नए अवसर पैदा करने में मदद करेगा। प्रधानमंत्री बनास डेयरी से जुड़े 1.7 लाख से अधिक दुग्ध उत्पादकों के बैंक खातों में लगभग 35 करोड़ रुपये का बोनस डिजिटल रूप से स्थानांतरित करेंगे। “प्रधानमंत्री दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ संयंत्र, रामनगर, वाराणसी के लिए बायोगैस आधारित बिजली उत्पादन संयंत्र की आधारशिला भी रखेंगे। यह दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ संयंत्र ऊर्जा को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होगा।”

पीएम (PM) मोदी राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) की मदद से भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) द्वारा विकसित दुग्ध उत्पादों की अनुरूपता आकलन योजना को समर्पित एक पोर्टल और लोगो लॉन्च करेंगे। पीएमओ ने कहा, “एकीकृत लोगो, जिसमें बीआईएस और एनडीडीबी गुणवत्ता चिह्न दोनों के लोगो होंगे, डेयरी क्षेत्र के लिए प्रमाणन प्रक्रिया को सरल बनाएंगे और डेयरी उत्पाद की गुणवत्ता के बारे में जनता को आश्वस्त करेंगे।”

“जमीनी स्तर पर भूमि स्वामित्व के मुद्दों को कम करने के एक अन्य प्रयास में, प्रधान मंत्री उत्तर प्रदेश के 20 लाख से अधिक निवासियों को केंद्रीय पंचायती राज मंत्रालय की स्वामित्व योजना के तहत ग्रामीण आवासीय अधिकार रिकॉर्ड ‘घरौनी’ वितरित करेंगे। बयान में आगे कहा गया है। पीएम मोदी शहर में कई शहरी विकास परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे, स्मार्ट सिटी मिशन के तहत 720 स्थानों पर   जिसमें पुराने काशी वार्डों के पुनर्विकास की छह परियोजनाएं, बेनियाबाग में एक पार्किंग और सतह पार्क, दो तालाबों का सौंदर्यीकरण,  गांव रमना में एक सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट और उन्नत निगरानी कैमरों का प्रावधान शामिल है।

शिक्षा के क्षेत्र में प्रधानमंत्री करीब 107 करोड़ रुपये की लागत से बने केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के अंतर-विश्वविद्यालय शिक्षक शिक्षा केंद्र और केंद्रीय उच्च तिब्बती अध्ययन संस्थान में एक शिक्षक शिक्षा केंद्र का उद्घाटन करेंगे। स्वास्थ्य क्षेत्र में महामना पंडित मदन मोहन मालवीय कैंसर केंद्र में 130 करोड़ रुपये की लागत से डॉक्टरों के छात्रावास, नर्सों के छात्रावास और आश्रय गृह की एक परियोजना का उद्घाटन किया जाएगा। पीएम मोदी भद्रसी में 50 बेड का इंटीग्रेटेड आयुष अस्पताल समर्पित करेंगे  वह आयुष मिशन के तहत पिंडरा तहसील में 49 करोड़ रुपये के सरकारी होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज की आधारशिला भी रखेंगे।

यह भी पढ़े: आज का पंचांग व दैनिक राशिफल News Trendz पर: एस्ट्रो राजीव अग्रवाल के साथ

Download Android App

RELATED ARTICLES

Most Popular