Tuesday, November 30, 2021
spot_img
spot_img
Homeट्रेंडिंगराजधानी, शताब्दी जैसी प्रीमियम ट्रेनों में IRCTC फिर परोसेगा पका हुआ भोजन

राजधानी, शताब्दी जैसी प्रीमियम ट्रेनों में IRCTC फिर परोसेगा पका हुआ भोजन

नई दिल्ली: ट्रेनों में पका हुआ भोजन फिर से शुरू करने की अपनी पहले की अधिसूचना को जारी रखते हुए, भारतीय रेलवे IRCTC ने बुधवार को घोषणा की कि वह राजधानी, शताब्दी, दुरंतो, वंदे भारत, तेजस और गतिमान सहित कुछ प्रीमियम ट्रेनों में खानपान सेवाएं बहाल करेगा।

रेलवे बोर्ड द्वारा जारी आदेश के अनुसार, क्षेत्रीय रेलवे द्वारा प्रदान की जा रही सेवाओं और लागू दर सूची के आधार पर वसूल किए जाने वाले खानपान शुल्क का सत्यापन करेगा और एआरपी से बुकिंग/खानपान सेवाओं से बाहर निकलने के लिए पीआरएस सॉफ्टवेयर में इसे फीड करेगा। “वर्तमान में, यह केवल राजधानी, शताब्दी, दुरंतो, वंदे भारत, तेजस और गतिमान श्रेणी की ट्रेनों के लिए लागू होगा। उन यात्रियों के लिए, जिन्होंने पहले से ही टिकट बुक कर लिया है, सेवा प्रदाता को कुछ निर्देश दिए गए हैं।

इस आदेश के अनुसार, आईआरसीटीसी संबंधित जोनल रेलवे को उस सटीक तारीख के बारे में सूचित करेगा, जब से एआरपी के अंतर्गत आने वाली यात्रा के लिए एक विशेष ट्रेन में पका हुआ भोजन के साथ ऑनबोर्ड खानपान सेवाएं फिर से शुरू की जाएंगी। यह भी कहा कि जोनल रेलवे इस तरह की सूचना मिलने पर पीआरएस सॉफ्टवेयर में खानपान सेवा शुरू होने से शुरू होने वाली यात्रा की तारीखों के लिए भोजन की बुकिंग या खानपान सेवाओं से बाहर निकलने का विकल्प सक्षम करेगा।

आईआरसीटीसी (IRCTC) को ई-टिकट यात्रियों को एसएमएस और ई-मेल के माध्यम से सूचित करने की सलाह दी गई है, जिन्होंने पहले से ही पके हुए भोजन की आपूर्ति को फिर से शुरू करने के संबंध में टिकट बुक कर लिया है। इसी तरह, जोनल रेलवे को उन यात्रियों को सूचित करने के लिए कहा गया है जो पीआरएस के माध्यम से बल्क एसएमएस के माध्यम से बुक किए गए हैं। पहले से बुक किए गए टिकटों के लिए, आईआरसीटीसी अपनी वेबसाइट पर खानपान सेवाओं का विकल्प चुनने और अग्रिम देय शुल्क का भुगतान करने की सुविधा प्रदान करेगा। यह सुविधा ई-टिकट के साथ-साथ काउंटर टिकट यात्रियों के लिए भी उपलब्ध होगी।

उन यात्रियों के लिए जिन्होंने पहले से ही ऑनलाइन बुकिंग कर ली है और इसका विकल्प नहीं चुना है, उपलब्धता के अधीन, भुगतान के आधार पर ट्रेन में मांग पर पका हुआ भोजन उपलब्ध कराया जाना चाहिए। ऑनबोर्ड टिकट चेकिंग स्टाफ अनुमोदित दर सूची के अनुसार देय खानपान शुल्क जमा करेगा।

News Trendz आप सभी से अपील करता है कि कोरोना का टीका (Corona Vaccine) ज़रूर लगवाये, साथ ही कोविड नियमों का पालन अवश्य करे। 

यह भी पढ़े: http://गर्भगृह में जाकर कर सकेंगे श्री महाकालेश्वर के दर्शन, 6 दिसम्बर से लागू होगी नई व्यवस्था

 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img
- video Advertisment -

Most Popular