Saturday, January 22, 2022
Homeउत्तराखंडElection Commission: उत्तराखंड में आचार संहिता लागू, चुनाव तारीखों का एलान, जानें...

Election Commission: उत्तराखंड में आचार संहिता लागू, चुनाव तारीखों का एलान, जानें कब आपके विधानसभा में होगा मतदान

देहरादून: आगामी उत्तराखंड विधानसभा चुनावों को देखते हुए आज शनिवार को राज्य में (Election Commission) आचार संहिता लागू हो गई है। उत्तराखंड में 14 फरवरी को चुनाव होंगे। यह चुनाव एक चरण में होंगे। चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आएंगे। उम्मीदवारों को नामांकन ऑनलाइन दाखिल करने की वैकल्पिक सुविधा मिलेगी। आगामी चुनावों के मद्देनजर राज्य में 21 जनवरी से नामांकन शुरू होंगे। उम्मीदवार 28 जनवरी तक नामांकन कर सकते हैं। वहीं 31 जवरी तक नामांकन वापस ले सकते हैं।

रैली, रोड शो और पदयात्रा की अनुमति नहीं
15 जनवरी तक किसी तरह की रैली, रोड शो और पदयात्रा नहीं होगी। नुक्कड़ सभा, बाइक रैली पर भी रोक रहेगी। कैंपेन में कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना जरूरी होगा। पार्टियां डिजिटल, वर्चुअल तरीके से ही चुनाव प्रचार कर सकेंगी। घर-घर जाकर पांच लोगों को प्रचार करने की अनुमति होगी। जीत के बाद विजय जुलूस पर भी रोक रहेगी। चुनाव में धनबल का इस्तेमाल रोका जाएगा। गैरकानूनी पैसे-शराब पर कड़ी नजर रखी जाएगी। सभी एजेंसियों को अलर्ट कर दिया गया है।

उत्तराखंड में विधानसभा के चुनावी पर्व की तैयारी पूरी कर ली गई है। प्रदेश में 70 सीटों पर मतदान होगा। मुख्य निर्वाचन अधिकारी (Election Commission) सौजन्या के मुताबिक, पूरे प्रदेश में 81 लाख 43 हजार 922 मतदाता हैं, जिसमें 42 लाख 24 हजार 288 पुरुष, 39 लाख 19 हजार 334 महिला मतदाता है। पूरे प्रदेश में 93 हजार 964 सर्विस मतदाता हैं। इस बार 2 लाख 97 हजार 922 नए मतदाता बने हैं और विधानसभा चुनाव में 18 से 19 साल के एक लाख 11 हजार 458 युवा मतदाता बने हैं। मतदान के लिए 11 हजार 647 मतदाता बूथ बनाए गए हैं, जिनमें इस बार मतदान के लिए 635 बूथों को बढ़ाया गया है।

यह भी पढ़ें: Election Commission Of India: चुनाव आयोग ने की पांच राज्यों उत्तराखंड, पंजाब ,यूपी , गोवा ,मणिपुर के विधानसभा चुनाव 2022 की घोषणा

Download Android App

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Most Popular