Saturday, December 4, 2021
spot_img
spot_img
Homeउत्तर प्रदेशअमित शाह ने लोगों से अपनी मातृभाषा में बात करने का आग्रह...

अमित शाह ने लोगों से अपनी मातृभाषा में बात करने का आग्रह किया, कहा ‘राजभाषा हमारा गौरव’

वाराणसी: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को उत्तर प्रदेश के दौरे पर लोगों से अपनी मातृभाषा में बात करने और अपनी मूल भाषा बोलने में गर्व महसूस करने का आग्रह किया। “अपने बच्चों से अपनी मातृभाषा में बात करें। शर्माने की कोई बात नहीं है। हमारी मातृभाषा हमारा गौरव है,” उन्होंने वाराणसी में ‘अखिल भारतीय राजभाषा सम्मेलन’ को संबोधित करते हुए कहा।

यह कहते हुए कि हमें अपनी ‘राजभाषा’ को मजबूत करने की जरूरत है, उन्होंने कहा कि उन्हें “गुजराती से ज्यादा हिंदी भाषा” पसंद है। शाह ने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति का एक मुख्य उद्देश्य देशी भाषाओं की रक्षा और उन्हें बढ़ावा देना है।

 

“देश की नई शिक्षा नीति के मुख्य बिंदुओं में से एक भाषा का संरक्षण और प्रचार है और साथ ही राजभाषा का संरक्षण और प्रचार भी है। नई शिक्षा नीति में राजभाषा और मातृभाषा पर जोर दिया गया है। प्रधानमंत्री ने जो नया बदलाव किया है, वह भारत का भविष्य बदल देगा। इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी मौजूद थे।

“मैं गर्व के साथ कहना चाहता हूं कि आज गृह मंत्रालय में एक भी फाइल ऐसी नहीं है जो अंग्रेजी में लिखी या पढ़ी जाती हो। हमने राजभाषा को पूरी तरह से स्वीकार कर लिया है। कई विभाग भी इस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।’

अमित शाह उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल क्षेत्र की 2 दिवसीय यात्रा पर हैं, इस दौरान वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधानसभा प्रभारी के साथ समीक्षा बैठकें करेंगे, पार्टी के चुनाव अभियान की रणनीति बनाएंगे और सदस्यता कार्यक्रम को बढ़ावा देंगे। शुक्रवार को वाराणसी पहुंचने के बाद उन्होंने काल भैरव मंदिर में पूजा-अर्चना की और पंडित मदन मोहन मालवीय की पुण्यतिथि पर बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में उन्हें श्रद्धांजलि दी।

News Trendz आप सभी से अपील करता है कि कोरोना का टीका (Corona Vaccine) ज़रूर लगवाये, साथ ही कोविड नियमों का पालन अवश्य करे। 

यह भी पढ़े: http://प्रियंका गांधी ने उत्तर प्रदेश में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर अमित शाह पर किया हमला, उनके बयान को बताया ‘जुमला’

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img
- video Advertisment -

Most Popular