Sunday, April 21, 2024
Homeउत्तर प्रदेशरामलला को गर्मी से बचाने के लिए कर लिया गया उपाए

रामलला को गर्मी से बचाने के लिए कर लिया गया उपाए

अयोध्य: उत्तर प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से गर्मी अपने चरम पर है। जिसको देखते हुए उत्तर प्रदेश के अयोध्या में प्रतिष्ठित रामलला को शनिवार से आरामदायक सूती पोशाक पहनना शुरू कर दिया गया है। इस बारे में जानकारी देते हुए श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने अपने एक्स अकाउंट पर इसकी जानकारी दी। पोस्ट को शेयर करते हुए उन्होंने लिखा “प्रभु ने आज जो वस्त्र पहना है वह हथकरघा सूती मलमल से बना है, जो प्राकृतिक नील से रंगा हुआ है और गोट्टा के फूलों से सजाया गया है।” हल्के और सांस लेने योग्य कपड़े में यह बदलाव आने वाले गर्म महीनों के दौरान रामलला के आराम के लिए अच्छा रहेगा।

रामनवमी उत्सव की तैयारियां हुई शुरू

आपको बता दें राम लला, भगवान राम के युवा रूप को दर्शाने वाली 51 इंच की प्रतिष्ठित मूर्ति, जिन्हें प्यार से “बालक राम” के नाम से जाना जाता है। इसे मैसूर के कुशल कारीगर अरुण योगीराज की ओर से तीन अरब साल पुराने दुर्लभ काले पत्थर से तैयार किया गया है। रामलला की इस दिव्य मूर्ति का प्राण प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी 2024 को हुआ। इस बीच, आगामी रामनवमी उत्सव से पहले, हनुमानगढ़ी मंदिर प्रशासन ने भक्तों के लिए व्यवस्थाओं पर चर्चा करने के लिए शुक्रवार को एक बैठक की, मंदिर के अधिकारियों ने कहा। उन्होंने बताया कि बैठक में अयोध्या जिला प्रशासन और पुलिस भी मौजूद थी। अधिकारियों ने पीने के पानी और शौचालयों की व्यवस्था पर विशेष ध्यान देने के प्रावधानों पर चर्चा की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि गर्मी में भक्तों के पैर न जलें।

भक्तों की बढ़ रही संख्या

गर्मी और पानी की कमी के चलते कुछ भक्तों के बेहोश होने के बाद हनुमानगढ़ी मंदिर प्रशासन की बैठक हुई। बैठक में हनुमानगढ़ के वरिष्ठ संतों, संकट मोचन सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष संजय दास, अयोध्या के मेयर गिरीशपति त्रिपाठी, अयोध्या के सर्कल अधिकारी , वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों और नगर निगम के अधिकारियों की भागीदारी देखी गई। पुलिस प्रशासन और अयोध्या मेयर ने आश्वासन दिया है कि आगंतुकों को किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा और रामनवमी के दौरान भक्तों की सुविधा के लिए सभी व्यवस्थाएं रहेंगी। इस बीच, भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद अयोध्या में लाखों भक्तों का तांता लगा रहा । कई लोग हर दिन हनुमानगढ़ी राम मंदिर का दौरा कर रहे हैं और उनकी संख्या तेजी से बढ़ रही है

RELATED ARTICLES

Most Popular