Wednesday, January 26, 2022
Homeदेश/विदेशDRDO ने CDS जनरल बिपिन रावत को दी 'मेड-इन-इंडिया' श्रद्धांजलि; सुरक्षाबलों को...

DRDO ने CDS जनरल बिपिन रावत को दी ‘मेड-इन-इंडिया’ श्रद्धांजलि; सुरक्षाबलों को कई स्वदेशी हथियार सौंपे

नई दिल्ली: रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने मंगलवार को सशस्त्र बलों को स्वदेशी हथियार सौंपते हुए दिवंगत चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत को श्रद्धांजलि दी। डीआरडीओ ने प्रतिष्ठित सप्ताह समारोह अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में ‘भविष्य की तैयारी’ पर एक संगोष्ठी आयोजित की। समारोह में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मुख्य अतिथि थे, जबकि तीनों सेनाओं के प्रमुख और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे। कार्यक्रम में बोलते हुए DRDO के DG डॉ उपेंद्र कुमार सिंह ने जनरल बिपिन रावत को श्रद्धांजलि दी और याद किया कि उन्होंने एक बार कहा था कि अगला युद्ध स्वदेशी हथियारों से लड़ा जाएगा। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सशस्त्र बलों को मेड-इन-इंडिया उत्पाद सौंपे जिसमें काउंटर ड्रोन सिस्टम, स्मार्ट एंटी एयरफील्ड वेपन, मॉड्यूलर ब्रिज सिस्टम और एडवांस्ड चैफ टेक्नोलॉजी शामिल थे।

 


यहां सभा को संबोधित करते हुए, सिंह ने कहा, “मेरे पास उत्सव और दुख की मिश्रित भावनाएं हैं, एक तरफ डीआरडीओ ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मना रहा है और दूसरी तरफ सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य हमारे साथ नहीं हैं। । “उन्होंने कहा, “डीआरडीओ एक बहुत ही भविष्य और अपनी तरह के पहले दृष्टिकोण में विभिन्न वर्तमान और आने वाले खतरों को रोकने के लिए काम कर रहा है। हम हर दिन आईटी, एआई और रोबोटिक्स जैसे तकनीकी युद्ध में एक नया अध्याय जोड़ रहे हैं।”

डीआरडीओ के अध्यक्ष और सचिव, आर एंड डी, डॉ रेड्डी ने कहा, “विकास के तहत स्वदेशी उच्च ऊंचाई लंबी सहनशक्ति (एचएएलई) यूएवी ने आज एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर पार कर लिया है, यह 25,000 फीट ऊंचाई को पार कर गया है और कुछ हफ्तों के भीतर इसे 30,000 फीट को पार करना चाहिए। अधिक परीक्षणों की योजना बनाई गई है। ”

देश में वर्तमान में उपलब्ध पारंपरिक वायु रक्षा समाधान छोटे, कम उड़ान और धीमी गति से चलने वाले ड्रोन के खिलाफ प्रभावी नहीं हैं। इसलिए, DRDO ने आने वाले ड्रोनों का पता लगाने, उन्हें रोकने और नष्ट करने के लिए काउंटर-ड्रोन सिस्टम विकसित किया है। स्मार्ट एंटी-एयरफील्ड वेपन (SAAW) एक कम वजन, हवा से लॉन्च, लंबी दूरी का, स्टैंड-ऑफ, हवा से सतह पर मार करने वाला स्मार्ट बम है जिसकी एंगेजमेंट रेंज 100 किमी तक है।

यह भी पढ़े: बनारस दे रहा है भारत को नई दिशा: PM नरेंद्र मोदी

Download Android App

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Most Popular